1 दिसंबर को भारत आएंगे ओबामा, यंग लीडर्स के साथ दिल्ली में करेंगे टाउन हॉल

0
12

नई दिल्ली.अमेरिका की पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा 1 दिसंबर को भारत आ रहे हैं। नई दिल्ली में ओबामा भारत के चुनिंदा यंग लीडर्स के साथ टाउन हाॅल करेंगे। इस दौरान वो यंग लीडर्स से यह जानने की कोशिश करेंगे कि उन्होंने अपनी कम्युनिटीज के लिए क्या काम किए और इन कामों से समुदाय को कितना फायदा हुआ। अमेरिका के पूर्व प्रेसिंडेंट का यह टाउन हॉल उनके नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन ‘ओबामा फाउंडेशन’ के बैनर तले होगा।

वीडियो पोस्ट में दी जानकारी

ओबामा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट के जरिए अपने भारत दौरे की जानकारी दी है।
इस वीडियो में अमेरिका के इस पूर्व राष्ट्रपति ने कहा- मैं उन लोगों से बातचीत करना चाहता हूं जो पूरे भारत में बेहतरीन काम कर रहे हैं। हम भारत के हर हिस्से में काम रहे यंग लीडर्स से बातचीत के लिए एक टाउन हॉल ऑर्गनाइज करने जा रहे हैं। इस दौरान ये यंग लीडर्स मुझे बताएंगे कि उन्होंने अपनी कम्युनिटीज को बेहतर बनाने के लिए क्या काम किए या कर रहे हैं।

क्या है मकसद?

– ओबामा का फाउंडेशन भारत में भी एक्टिव है। ओबामा ने कहा- हम जानना चाहते हैं कि हमारा फाउंडेशन भारत के यंग लीडर्स की किस तरह मदद कर सकता है। ओबामा के मुताबिक, वो समाज में नई खोज को अहमियत देना चाहते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए लोगों को स्किल्स बताना चाहते हैं।
– बता दें कि ओबामा फाउंडेशन नई दिल्ली के पहले बर्लिन, जकार्ता और साउ पाउलो में इवेंट कर चुका है। नई दिल्ली में होने वाले प्रोग्राम को Obama.org पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

भारत की तारीफ में क्या कहा?

ओबामा के भारत दौरे से पहले ओबामा फाउंडेशन ने एक बयान जारी किया। इसमें भारत की काफी तारीफ की गई है।
बयान के मुताबिक- भारत कल्चर, लैंग्वेज और जनजातीय आधार पर बहुत विविधताओं वाला देश है। इसका लोकतंत्र हमें सिखाता है कि कैसे इतनी विविधताओं के बावजूद यहां कई कम्युनिटीज एक साथ रहती हैं। भारत की कुल आबादी में ज्यादातर लोग 35 साल से कम उम्र के हैं। ये लोग देश में पॉजिटिव चेंज लाने के लिए नए तरीके आजमा रहे हैं। ये सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि दुनिया के लिए भी फायदेमंद होंगे।
बता दें कि बराक ओबामा 2009 से 2017 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। नरेंद्र मोदी और ओबामा के बीच अच्छी दोस्ती है।

LEAVE A REPLY