31वें सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेले में छात्राओं की होगी फ्री ऐंट्री

0
182

फरीदाबाद(राधिका बहल)पर्यटन मंत्री रामविलास शर्मा ने आज 31वें सूरजकुण्ड अन्तर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले की फुल डे रिहर्सल पर तैयारियों का जायजा लिया व अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होनें होटल राजहंस में प्रैसवार्ता को भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, भाजपा नेता नरेन्द्र गुप्ता, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुण्डू, पर्यटन विभाग के प्रबन्ध निदेशक एवं फरीदाबाद के उपायुक्त समीरपाल सरों तथा डीसीपी एनआईटी आस्था मोदी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि आगामी एक फरवरी से 15 फरवरी 2017 तक लगने वाले 31वें सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेले में इजिप्ट पार्टनर कन्ट्री और झारखण्ड थीम स्टेट होगा और इसके उद्घाटन समारोह में केन्द्रीय पर्यटन मंत्री महेश चन्द शर्मा विशेष रूप से पधारेंगे। शर्मा ने कहा कि सूरजकुण्ड मेले का आयोजन हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी धूमधाम से आयोजित किया जायेगा। इस बार मेले में लगभग 1000 से भी अधिक स्टाल लगाये जायेंगे। इनमेें हस्तशिल्प से सम्बन्धित लकड़ी, पत्थर, शीशा, वस्त्र, जूट व अनेक प्रकार की धातुओं की हस्तशिल्प कला को प्रदर्शित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मेले में इस वर्ष हरियाणा स्वर्ण जयन्ती उत्सव वर्ष के अन्तर्गत चित्रकारी व रंगोली आदि की प्रस्तुति के माध्यम से स्कूली बच्चों के कला कौशल को भी मेले में बखूबी दर्शाया जायेगा।
उन्होंने बताया कि देश में नोटबंदी के बाद अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के मेले का एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है। मेले में प्रवेश टिकटों की बिक्री के अलावा अन्य सभी प्रकार के आवश्यक लेनदेन के लिए ऑनलाइन, डिजिटल पेमैंट्स, मोबाइल एप्स आदि इंटरनेट बैंकिंग सिस्टम को प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि मेले में डिजिटल सिस्टम से शॉपिंग करें। मेले में भरपूर मात्रा में पीओएस मशीने भी उपलब्ध रहेंगी। मेले की सुरक्षा भी चाक-चैबंध रहेगी और पूरा मेला सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा।पर्यटन मंत्री ने बताया कि इस बार मेले में छात्राओं, स्वतंत्रता सेनानियों तथा युद्धवीरांगनाओं का प्रवेश नि:शुल्क होगा। इसके अलावा कॉलेज के छात्रों व सीनियर सिटीजन को प्रवेश में 50 प्रतिशत की छूट रहेगी। शर्मा ने बताया कि इस बार मेले में गीता फौगाट, बबीता फौगाट, दीपा मलिक, संजय दत्त, राजस्थान की मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे सिंधिया, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान तथा झारखण्ड के मुख्यमंत्री के अलावा अन्य कई अतिथिगण विशेष रूप से शिरकत करेंगे।

LEAVE A REPLY