5 मई से शुरू होगा भाषाओं का समर कैंप – मानव रचना सेंटर फोर फॊरेन लैंग्वेजिस शुरू करने जा रहा है समर कैंप, कैंप में कोई भी ले सकता है अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान

0
88

NCRCRIMENEWS.COM(RADHIKA BEHL): 6 मई, 2017 अब स्टूडेंट्स समर कैंप में भाषाओं का ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे। मानव रचना सेंटर आफ फॊरेन लैंग्वेजिस भाषाओं के समर कैंप का आगाज करने जा रहा है। 15 मई से शुरू होने वाले समर कैंप में फ्रेंच, जर्मन, स्पैनिश, चाइनीज, जैपीनीज व अरबी भाषाओं का ज्ञान स्टूडेंट्स प्राप्त कर सकते हैं। यह कैंप 2 महीने के लिए चलने वाला है।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) हमेशा से गुणवत्ता शिक्षा पर फोकस करता आया है। इसी उद्देश्य के साथ एमआरसीएफएल की शुरुआत की गई थी। इसमें स्टूडेंट्स को बेसिक से एडवांस इंगिलश व अन्य भाषाएं जैसे फ्रेंच, जर्मन, स्पैनिश, चाइनीज, जैपीनीज व अरबी भाषाओं की ले सकते हैं। सेंटर की वैबसाइट (http://mrcfl.mrei.ac.in/) पर जाकर सेंटर व कोर्स से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सेंटर का बैच अगस्त माह से शुरू होता है लेकिन इस सेंटर के तहत शुरू किए जा रहे समर कैंप की शुरुआत 15 मई से की जा रही है। कोई भी व्यक्ति इस कैंप का हिस्सा बन सकता है।

अलग-अलग तरीकों से मिलता है भाषाओं का ज्ञान

एमआरसीएफएल में भाषाओं का ज्ञान केवल किताबों से नहीं, बल्कि अलग-अलग तरीके से दिया जाता है। कल्चरल कार्यक्रम में अलग-अलग देशों की संस्कृति के साथ गायन प्रतियोगिया, रोल प्ले, संवाद प्रतियोगिता, फिल्म स्क्रीनिंग, क्विज व वाद विवाद की मदद से अलग-अलग देशों की भाषाओं का ज्ञान दिया जाता है। इस सेंटर में केवल स्टूडेंट्स ही नहीं, बल्कि कामकाजी, घरेलु महिलाएं व टीचर्स आदि भी भाषाओं का ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं। अब तक 200 से ज्यादा स्टूडेंट्स सर्टिफिकेट कोर्स कर चुके है और 150 जल्द ही सर्टिफाइड होने वाले हैं। केवल यहीं नहीं इस सेंटर के स्टूडेट्स फ्रेंच व जैपनीज एंबैसी के सहयोग के साथ आयोजित होने वाले प्रोफिशियेंसी टेंसट जैसे डीईएलएफ व जेएलपीटी करने के लिए भी निपुण है।

 

LEAVE A REPLY